You are currently viewing नवरात्रि 2021 — 7 अक्टूबर से शुरू होगी , जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और विधि

नवरात्रि 2021 — 7 अक्टूबर से शुरू होगी , जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और विधि

नवरात्रि में घटस्थापना अथवा कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है. ये नवरात्रि का पहला दिन होता है. प्रतिपदा तिथि को शुभ मुहुर्त में पूरे विधि-विधान के साथ घट स्थापना की जाती है. आइए जानते हैं कि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है.

नवरात्रि के पहले दिन की जाती है कलश स्थापना

कल सात अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो रही है. नो दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में घटस्थापना अथवा कलश स्थापना का विशेष महत्व होता है. ये नवरात्रि का पहला दिन होता है. प्रतिपदा तिथि को शुभ मुहुर्त में पूरे विधि-विधान के साथ  घट स्थापना की जाती है. आइए जानते हैं कि कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त  क्या है.

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त  – नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना करते समय शुभ मुहूर्त का खास ख्याल रखना चाहिए.  

 

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 

सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 

सुबह 7 बजकर 7 मिनट तक का है. इसी समय घटस्थापना करने से नवरात्रि फलदायी होंगे.

 

इसके अतिरिक्त 

घटस्थापना मुहूर्त : 

06:16:56 से 10:11:33 

 तक कर सकते हैं 

अवधि : 3 घंटे 54 मिनट 

दूसरा मुहूर्त 

कलश स्थापना के लिए अभिजीत मुहूर्त सबसे उत्तम माना गया है.

कलश स्थापना के लिए आवश्यक सामग्री 

कलश स्थापना के लिए कई सामग्री की जरूरत पड़ती है. इसले लिए आप अभी से पूरी तैयारी कर लें. कलश स्थापना के लिए आवश्यक सामग्री में 7 तरह के अनाज, चौड़े मुंह वाला मिट्टी का एक बर्तन,  पवित्र स्थान से लायी गयी मिट्टी, कलश, गंगाजल, आम या अशोक के पत्ते, सुपारी, जटा वाला नारियल, अक्षत, लाल वस्त्र और पुष्प की जरूरत पड़ती है.

नोट कुछ देश के कुछ राज्यों में पारंपरिक पूजा विधि और अपने कुछ रीति रिवाज अनुसार भी कलश की स्थापना व पूजा विधि अपनाई जाती है वह अपने अपने क्षेत्र अनुसार वह अपने पूर्वज अनुसार ही विधि-विधान अपनाएंगे

Leave a Reply