You are currently viewing चार मगज हैं शरीर के कई अंग व आंखों के लिए फायदेमंद

चार मगज हैं शरीर के कई अंग व आंखों के लिए फायदेमंद

यह चार मगज यानि तरबूज, सीताफल(कद्दू), खरबूजा और खीरे के बीज, जो आपके पास के किराना स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इन बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं, यह बालों को लंबा और घरना करने, खून बढ़ाने और जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर करने के लिए फायदेमंद होते हैं। आप चार मगज को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, इसके लिए तरबूज, सीताफल(कद्दू), खरबूजा और खीरे के बीचों को 25gm लें और मिक्सी में पीस लें। इसे आप एयरटाइट कंटेनर में रख सकती हैं, जिससे यह खराब नहीं होगा और कई दिनों तक सुरक्षित रहेगा।

तेज दिमाग के लिए खाएं चार मगज

यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसके सेवन से भूलने की समस्या से निजात मिल सकती है। अगर आपके बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या याद करने में परेशानियां आती हैं, तो उन्हें रोज सुबह चार मगज खिलाना चाहिए। यह चारों बीज दिमाग को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे मेमोरी बूस्ट होने के साथ-साथ काम करने की क्षमता भी बढ़ाती है। पंजाबी खाने में चारों बीज के मिक्सचर को स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है

शरीर की ड्राईनेस खत्म करता है

अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में रूखापन रहता है या स्किन ड्राई होती है, तो चार मगज का सेवन जरूर करना चाहिए। चार मगज में पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर का रूखापन खत्म करके स्किन को सॉफ्ट बनाता है। स्किन में होने वाली कई समस्याओं के लिए भी मगज का सेवन किया जाता है, क्योंकि इससे दाग-धब्बे भी खत्म होने लगते हैं। यदि आपकी भी स्किन ड्राई है, तो चार मगज के मिक्चर का सेवन करना बिल्कुल न भूलें।

बालों का गिरना करें कम

अगर कलरिंग और स्ट्रेटनिंग के कारण आपके बाल झड़ने लगते हैं, तो आपको चार मगज का उपयोग जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको चार ग्राम आंवले के तेल में लगभग 5 ग्राम मगज पाउडर मिलाकर, बालों में लगाना होगा। सही परिणाम के लिए आपको इस मिश्रण को 6 महीने तक लगातार लगाना चाहिए। कई बार कलरिंग के कारण आपके बालों की चमक खोने लगती है, बालों के प्राकृतिक रंग के लिए आपको मगज का प्रयोग करना चाहिए। यदि चेहरे पर दाग-धब्बे हैं, तो रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें और सुबह गुनगुने पानी से धोयेन।

बादाम और मगज हैं आंखों के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद चाकसूया नाम की एक जड़ी बूटी के बारे में बात करता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है। चाकसूया का अर्थ है ऐसी जड़ी-बूटियां जो दृष्टि में सुधार करती हैं और आँखों को कमजोर होने से बचाती हैं। जब चार मगज, बादाम और सौंफ का एक साथ सेवन किया जाता है, तो यह आंखों को चाकसूया के फायदे पहुंचाता हैं 

जब भी आप किसी चीज के बारे में ज्यादा सोचती हैं या चिंतित रहती हैं, तो इसका सीधा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है। इससे बचने के लिए चार मगज का उपयोग करना चाहिए, जो मन को शांत रखने के लिए कारगर है। अगर आप अपनी डाइट में 10 से 30 ग्राम मगज को शामिल कर लें, तो आप कई समस्याओं से बच सकती हैं और स्वस्थ रह सकती हैं।

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आप मगज का सेवन करेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे। 

Leave a Reply