You are currently viewing Home Vastu Dosh: घर में मौजूद ये चीजें बनती हैं भयंकर वास्तु दोष का कारण, आज की करें ये बदलाव

Home Vastu Dosh: घर में मौजूद ये चीजें बनती हैं भयंकर वास्तु दोष का कारण, आज की करें ये बदलाव

#Vastu_Tips_For_Home : 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का एक-एक कोने से लेकर मौजूद हर एक चीज से सकारात्मक या फिर नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है, जो वहां रह रहे हर सदस्य के जीवन पर अच्छा या फिर बुरा असर डालते हैं। कई बार व्यक्ति की तरक्की से लेकर स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कोई न कोई सदस्य हमेशा बीमार पड़ा रहता है। यहां तक ही वैवाहिक जीवन पर भी बुरा असर पड़ता है। हर छोटी-छोटी सी चीज बड़े विवाद का कारण बन जाती है। वास्तु के अनुसार घर में मौजूद चीजों के कारण दोष लगता है। आइए जानते हैं कि घर में कौन से बदलाव करके वास्तु दोष से निजात पा सकते हैं।

वास्तु दोष से बचने के लिए घर में करें ये बदलाव

दीवार में न चिपकाएं तस्वीर

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दीवार में तस्वीरें या पोस्टर नहीं चिपकाना चाहिए। वास्तु के हिसाब से इससे सबसे ज्यादा वास्तु दोष उत्पन्न होता है

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद पूजा घर सदस्यों के जीवन पर सबसे अधिक असर डालते हैं। इसलिए मंदिर में कभी भी ऐसी मूर्ति या तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए, जिससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। इसलिए घर में कभी भी मां काली, खड़ी मुद्रा में मूर्तियों के अलावा ऐसी मूर्तियां न रखें जो खंडित या टूटी हो। 

इन ओर न खुलें दरवाजा और खिड़कियां

घर में मौजूद खिड़कियों और दरवाजे को कभी भी ऐसा नहीं बनाना चाहिए जो खोलते समय बाहर की ओर खुलें। इस तरह दरवाजे खुलने से घर के मुखिया को मानसिक तनाव के साथ कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दरवाजे और खिड़कियां हमेशा अंदर की ओर खुलना चाहिए। इससे वास्तु दोष नहीं होता है।

घर में न आने दें ये पक्ष

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर में चमगादड़ का वास होता है वहीं पर हमेशा वास्तु दोष रहता है। एक बार चमगादड़ आने पर करीब 15 दिनों तक वास्तु दोष रहता है। इसलिए ऐसा कोई उपाय करना चाहिए, जिससे वह घर में न आएं।

ऐसा न हो किचन का द्वार

वास्तु दोष के अनुसार, घर में मौजूद किचन का दरवाजा इस तरह नहीं होना चाहिए कि सामने चूल्हा रखा हो। वास्तु के अनुसार ये वास्तु दोष का कारण माना जाता है।

Leave a Reply